व्हाट्सएप ने अपनी 11वीं यूजर सेफ्टी मंथली रिपोर्ट जारी की है, जिससे पता चलता है कि कंपनी ने भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए भारत में कुछ खातों के खिलाफ कार्रवाई की है।
आईटी अधिनियम 2021 के तहत, व्हाट्सएप ने ऐप की शिकायत प्रणाली के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के जवाब में कार्रवाई की और अप्रैल 2022 में 1.66 मिलियन (16,60,000) से अधिक खातों को अवरुद्ध कर दिया। कंपनी ने 1 जून, 2022 को अप्रैल सुरक्षा रिपोर्ट जारी की।
सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4 (1) (डी) के तहत, व्हाट्सएप की भारत मासिक रिपोर्ट 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2022 की अवधि को कवर करती है। रिपोर्ट से पता चलता है कि कुल 844 शिकायतें उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए थे, जिनमें से 90 लेखांकन समर्थन से संबंधित थे, 670 प्रतिबंध अपील से संबंधित थे, 34 उत्पाद समर्थन से संबंधित थे, 13 सुरक्षा से संबंधित थे और शेष 37 अन्य समर्थन से संबंधित थे, जिनमें से केवल एक ही था। 123 अनुरोध संसाधित किए गए, जिनमें से सभी 'प्रतिबंध' श्रेणी में थे, एक को छोड़कर 'अन्य' श्रेणी में।
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